muscleblaze whey protein review

MUSCLEBLAZE WHEY PROTEIN REVIEW, GOOD PROTEIN POWDER?

MuscleBlaze २०१२ भारत में स्थापित की गयी एक स्पोर्ट्स सप्लीमेंट कंपनी है। वे दावा करते हैं कि सभी MuscleBlaze दावा करती है की उसके सभी उत्पादों को एफएसएसएआई (FSSAI) द्वारा  मान्यता दी गयी है ।

जब हम जिम जाने के बारे में सोचते है , कसरत करने करने की सोचते है और मांसपेशिया बढ़ाने के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में आने वाली पहली चीज़ यह है कि "मुझे कौन सी प्रोटीन चाहिए?"
यहां, हम MuscleBlaze १०० % व्हे प्रोटीन पाउडर के बारे में बताऊंगे ।

MuscleBlaze Whey प्रोटीन न्यूट्रिशनल (पोषण संबंधी) जानकारी :
उत्पादन के लेबल के अनुसार, एक स्कूप ( एक सर्विंग ) ३३ ग्राम है जिसमें निचे दिए गए  शामिल हैं :
  • २५  ग्राम प्रोटीन
  • १३३   Kcal ऊर्जा
  • ४.५  ग्राम कार्बोहाइड्रेट
  • ०  चीनी
  • १.७  ग्राम फैट 
  • ५ .६  ग्राम बी सी ए ए
  • ११ .३  ग्राम ई ए ए
  • ४ .४  ग्राम ग्लूटामिक एसिड  
  • बीसीएए का अनुपात : ल्यूसीन, इसोलुसीन और वैलाइन २ : १ : १  है

MuscleBlaze Whey प्रोटीन गुणवत्ता (Quality) :

MuscleBlaze Whey प्रोटीन एक कंसन्ट्रेटेड व्हे  प्रोटीन है। यह एक अलग आइसोलेट प्रोटीन नहीं है, इसलिए यह उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन नहीं है क्योंकि यह कंसन्ट्रेटेड प्रोटीन है जिसके कारन इसकी बायोलॉजिकल वैल्यू  (जैविक मूल्य) होता है | (यानी के आपको १०० %  व्हे पर केवल ७०% मिल रहे हैं)।
इस प्रोटीन की जैव उपलब्धता (Bio-availability) भी कम है।

जैसे की आप जानते हैं, Muscleblaze Whey प्रोटीन में पूरी तरह से व्हे प्रोटीन शामिल नहीं है यानी के आपको ७० % प्रोटीन मिल रहा है एक स्कूप के अंदर ।

तो अन्य 30% में क्या है?

उपर्युक्त वर्णित न्यूट्रिशनल (पोषण संबंधी) जानकारी देखें।

कौन कौन से स्वाद (Flavours) है :

इस उत्पाद का स्वाद अच्छा हैं। हालांकि, अगर प्रोटीन में स्वाद होते हैं इसका अर्थ है कि, इसमें कृत्रिम स्वाद होते हैं (जैसे Aspartame, Matadextrin इत्यादि) और ये चीनी के रूप हैं (कृत्रिम स्वाद बिल्कुल चीनी नहीं हैं, लेकिन चीनी विकल्प के रूप में उपयोग किए जाते हैं) और प्रोटीन शेक में चीनी होती है अगर आपका लक्ष्य है आपका फैट काम करना तो यह इस्तेमाल करके कोई मतलब नहीं है।

मिलावट (Mixability):

किसी भी उत्पाद की मिक्सबिलिटी कुछ कारकों पर निर्भर करती है जैसे पानी या दूध की मात्रा। MuscleBlaze १०० % व्हे प्रोटीन पाउडर अच्छी तरह मिलाएं यदि आप पानी के ८ oz में प्रोटीन पाउडर के १ स्कूप लेते हैं।

स्वाद (Taste):

इस उत्पाद का स्वाद पूरी तरह से हर एक व्यक्ति पर निर्भर करता है। यदि आप एक स्वाद देखने ने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको उत्पाद को दूध से ले जाना चाहिए। हालांकि, यदि आपका लक्ष्य है फैट कम करना  है तो आपको प्रोटीन को पानी से ही लेना चाहिए क्योंकि आप फैट निकलने के दौरान अपने आहार में दूध को शामिल नहीं कर सकते हैं क्यूंकि दूध में फैट भारी मात्रा में होता है।

जो कि यह वास्तव में पानी में अच्छा स्वाद नहीं लेता है, इसलिए, आपको कम मात्रा में पानी लेना चाहिए। हालांकि, दूध के साथ यह भयानक स्वाद लेता है और आप अपने शेक में जितना चाहें उतना दूध ले सकते हैं।

कीमत (Price):

            भारतीय बाजार में इसे बेचे जाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि, यह पूरे भारत में लगभग ४००० / - भारतीय रुपये ४.५  एलबीएस (लगभग   किलोग्राम) के लिए खर्च करता है। अधिकांश प्रतिस्पर्धी ब्रांड (जैसे ऑन(ON), आइसोप्योर (Isopure) यह अंतरराष्ट्रीय ब्रांड हैं और भारत में अपने उत्पाद को बेचने के लिए कस्टम कर्तव्यों के कारण उन्हें  ५००० / - भारतीय रुपये  और ५ एल.बी.एस. के लिए खर्च किया जाता है।

ज्यादातर लोग सोचते हैं, MuscleBlaze एक सस्ता उत्पाद है लेकिन यह अन्य अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की तुलना में नहीं है। चलो एक उदाहरण लेते हैं-

MuscleBlaze १०० % व्हे प्रोटीन रुपये ४००० के लिए .५  एलबीएस → ६५  यूएस डॉलर
ऑप्टिमम नुट्रिशन १०० % गोल्ड स्टैंडर्ड व्हे प्रोटीन एल बी एस की कीमत → ५५  यूएस डॉलर
यह अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए कस्टम कर्तव्यों है जो अंतर बनाता है इसलिए इसकी कीमत ज्यादा होती है ।

लेकिन, यदि आप गुणवत्ता के बारे में बात करते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि गोल्ड स्टैंडर्ड Muscleblaze व्हे प्रोटीन से काफी बेहतर है।

इसे कौन खरीद सकता है?
(Who can buy it?)
यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना या बढ़ाना है, तो आप इसके लिए जा सकते हैं। लेकिन यदि आपका लक्ष्य है वजन कम करना हैं, फैट को लूज करना है या फिर आप क्लीन बल्किंग करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कुछ अच्छी गुणवत्ता वाली प्रोटीन खरीदें क्योंकि यह केवल एक ऐसा प्रोटीन है जो की आपके शरीर को चाहिए जो आप अपने भोजन से नहीं प्राप्त कर रहे हैं।

कहा से ख़रीदे:


निष्कर्ष (Conclusion):
Muscleblaze Whey प्रोटीन एक बहुत ही अच्छा उत्पाद है लेकिन प्रोटीन की गुणवत्ता इतनी अच्छी जितनी की आप सोचते हो।

यह निश्चित है कि ON जैसे अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की बात आती है तो हम भारतीयों के लिए मुश्किल होता है । लेकिन यदि आप एक भारतीय ग्राहक हैं और प्रोटीन पूरक पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो मैं दृढ़ता से आपको इस उत्पाद को खरीदने का सुझाव दूंगा। यह आपको अपनी बॉडी बनाने में बहुत ही मदद करेगा।

इसे कम प्रामाणित क्या बनाता है?
(What makes it less authentic?)
लेबल पर न्यूट्रिशनल प्रोफ़ाइल काफी प्रभावशाली है। लेकिन एक ही स्टिकर के निचले भाग में वर्णित एक वाक्य है जिसमें कहा गया है कि-
 "एमिनो एसिड प्रोफाइल का परीक्षण हमारे द्वारा नहीं किया गया है और इसे माध्यमिक स्रोतों से लिया गया है" 
पूरे भारत में अपने उत्पाद बेचने में इतनी बड़ी सफलता के साथ ऐसी बड़ी कंपनी अपने उत्पाद की वास्तविक सामग्री के लिए खुद को जांचने में अपना समय नहीं देते।
लेकिन फिर मसल ब्लेज़ का कहना है कि इन एमिनो एसिड प्रोफाइल का परीक्षण उनके द्वारा नहीं  किया गया है, लेकिन सभी सोर्स किये है।
MUSCLEBLAZE WHEY PROTEIN REVIEW

और जानकारी के लिए भी पढ़े -




muscleblaze whey protein review muscleblaze whey protein review Reviewed by Hindi Health Fitness on June 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.