incline bench press mistakes in hindi

incline bench press mistakes
Incline Bench Press Mistakes


 Incline बेंच प्रेस की गलतिया


दोस्तों यह टॉपिक में हम बताएंगे इंक्लाइन बेंच प्रेस की गलतियां (incline bench press mistake) के ऊपर इस टॉपिक में हम आपको इंक्लाइन बेंच प्रेस की हर वह गलतियां बताएंगे जिसकी वजह से आपकी  छाती गैन नहीं हो पाती हैं और आपके शोल्डर में इंजरी भी आ सकते हैं।


दोस्तों इंक्लाइन बेंच प्रेस गलतियां(incline bench press mistakes) बताने से पहले मैं आपको बता दूं कि अगर आप अपनी चेस्ट का  ऊपरी भाग तेजी से बढ़ाना चाहते हो तो इंक्लाइन बेंच प्रेस एक्सरसाइज को सही तरीके से करें और इस पर ज्यादा से ज्यादा और भी मेहनत करें क्योंकि यह एक्सरसाइज है आपकी छाती को ऊपर उठा हुआ  दिखाती है।


जिस कारण आपकी चेस्ट टी-शर्ट और कपड़ों में ऊपर उठी उठी अलग ही दिखाई देती हैं  तो चलिए फिर चेस्ट को तेजी से गेन करने के लिए इंक्लाइन बेंच प्रेस वर्कआउट की सभी गलतियों के बारे में जानते हैं।

यह आर्टिकल भी जरूर पढ़े -

Incline बेंच प्रेस की गलतिया(incline bench press mistakes)

  • इंक्लाइन बेंच सेटिंग (incline bench setting) :

incline bench press mistakes,
incline bench setting 

दोस्तों जिम में किसी के हाइट 5 फिट  हो या फिर 6 फीट होम हर कोई इंक्लाइन बेंच प्रेस(incline bench press) एक ही इंक्लाइन बेंच सेटिंग पर करते हैं जो कि गलत है ।


दोस्तों आपको अपने हाइट के हिसाब से इंक्लाइन बेंच की सेटिंग करनी भी जरूरी है इसके लिए आपको  इंक्लाइन बेंच की सेटिंग कुछ इस तरह से करनी है।

आपका माथा बार की सिध में हो ऊपर नीचे ना हो तभी आप सही तरीके से अच्छी तरिके से इंक्लाइन बेंच प्रेस लगा पाओगे


  • ग्रीप/पकड़:

incline bench press mistakes,
Grip 

इंक्लाइन बेंच प्रेस करते वक्त आपको अपने ग्रीपिंग यानी के दोनों हाथों के अंतर पर भी खास ध्यान रखना है आपको ना तो बाहर ज्यादा चौड़ी पकड़नी है ना कम आपको अपने शोल्डर के हिसाब से नॉर्मल गैप से एक्सरसाइज करनी है।


  • टच द बार पोजीशन/बार की स्थिति को छूएं :  

incline bench press mistakes
touch the bar position

दोस्तों काफी लड़के इंक्लाइन बेंच प्रेस बाहर की सही पोजीशन का ध्यान नहीं रखते हैं किसी की बार आगे की और रहते हैं तो किसी की पीछे की और होती है, और जब चेस्ट पर टच करते हैं तो भी गलत करते हैं जिस कारण आपके चेस्ट का अप्पर पार्ट ट्रेन नहीं हो पाता है।


इसलिए आप जब भी बार को टच करें तो वह हल्की सी आपके अपर चेस्ट पर टच होनी चाहिए | और फिर हल्का सा टच करने के बाद बार को सीधा ऊपर उठा दे ऐसे करते हुए इंक्लाइन बेंच प्रेस(incline bench press) करें


  • पोस्चर/आसन :

incline bench press mistakes
posture

दोस्तों काफी लड़के जिम में इंक्लाइन बेंच प्रेस (incline bench press) की एक्सरसाइज गलत तरीके से करते हैं।  मतलब की कोई बैंक से अपनी पीठ और कमर को ऊपर की ओर उठा लेता है तो कोई अपने पैर उल्टे सीधे कहीं पर भी रख देता है। जो की बहुत ही गलत है इससे आपको कोई  फायदा नहीं मिलता है और ऊपर से आपको इंजरी वगैरा आ जाती है।


इसलिए जब भी आप इंक्लाइन बेंच प्रेस एक्सरसाइज करें तो आप अपनी चेस्ट को ऊपर की ओर उठा कर रखें पीठ को बेंच से चिपकाए रखें और अपने कमर बेंच पर मजबूती से जमाए रखें | और साथ ही अपने दोनों पैरों को बेंच  को मजबूती से चिपका ले इस तरीके से अपने बॉडी के पोस्चर को रख कर इंक्लाइन बेंच प्रेस करें


  • रेंज ऑफ़ मोशन/गति की सीमा :

incline bench press mistakes
Range of motion

रेंज ऑफ़ मोशन से मतलब है काफी लड़के इंक्लाइन बेंच लगाते समय हाफ रेप ही लगाते हैं इसकी वजह से आपकी अपर चेस्ट पूरी तरह से ट्रेन नहीं हो पाते हैं |
और जो कोई भी फुल रेप लगाता है तो वहां तेजी से निकालता है जो की बहुत गलत है ऐसा करने से आपका फायदा आधा ही रह जाता है।  तो इंक्लाइन बेंच प्रेस एक्सरसाइज लगाते समय रेंज ऑफ़ मोशन का भी खास ख्याल रखें मतलब की बार को धीरे धीरे लाकर अपने आप पर चेस्ट पर टच करो और फिर धीरे-धीरे अपनी चेस्ट पर लोड डालते हुए बार को ऊपर की ओर उठाएं |



  • टिप:

आपको अपनी बार ऊपर उठाते वक्त बार को झटका मार कर ऊपर की ओर ना उठाएं आपको बार उठाते समय सिर्फ यह महसूस करना है कि आप कोई वजन नहीं उठा रहे हैं आप सिर्फ अपने चेस्ट मसल्स पर लोड डालते हुए उसे पंप कर रहे हैं ऐसे सोचते हुए बार को ऊपर उठाएं और  फिर आप खुद देखना कि आपकी चेस्ट कितनी ज्यादा पंप होती हैं।

incline bench press mistakes in hindi incline bench press mistakes in hindi Reviewed by Hindi Health Fitness on July 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.