Arnold's important bodybuilding tips

Share:

bodybuilding tips in hindi


Arnold's important bodybuilding tips(अरनोल्ड सर के १०  बॉडीबिल्डिंग टिप्स ) -

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बॉडी बनाने वालों को अर्नाल्ड की बॉडीबिल्डिंग इंपोर्टेंट टिप्स बताएंगे

 दोस्तों शायद ही ऐसा कोई आदमी हो जो अर्नाल्ड को नहीं जानता अर्नाल्ड ने बॉडी बिल्डिंग के क्रेज को सारी दुनिया में फैल यह अपने टाइम मेंइम में सात बार मिस्टर ओलंपिया रह चुके हैं यह सब बातें आपको तो मालूम ही है.

 हम सीधे बात करते हैं आर्नोल्ड ने बॉडी बनाने वालों के लिए क्या क्या महत्वपूर्ण जानकारी और टिप्स दिए है.
  1.  बॉडी बिल्डिंग वर्कआउट स्टार्ट करने से पहले अपने बॉडी को वार्मअप जरूर करें उसके बाद ही अपना वर्कआउट स्टार्ट करें. ऐसा करने से आप जिम में खुलकर एनर्जी के साथ हैवी वर्कआउट कर पाओगे, और साथ ही इंजरी वगैरा से भी आप बच पाओगे.
  2.  अपना वर्कआउट पूरा करने के बाद स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी जरूर करें ऐसा करने से वर्कआउट करने के बाद जो आप की मांसपेशी अकड़ती है, या फिर दुखती है, तो वह नहीं  होगा।  आप बिल्कुल नॉर्मल फील करोगे।  एक्सरसाइज का मतलब है की आपको आपकी मसल्स को खींच खींच कर लूज करनी है यानी के जो वर्कआउट से कड़कपन या टाइटपन आ जाता है वह ढीला कर देना है।  
  3.  जल्दी मसल्स बढ़ाने के लिए अधिकतर लोग हैवी वर्कआउट का इस्तेमाल करते हैं, जो कि सही है, लेकिन हैवीवेट उठाने से ज्यादा आप अपनी एक्सरसाइज की सही टेक्निक या फॉर्म पर ध्यान दें, क्योंकि जब तक आप जिस मसल्स की एक्सरसाइज कर रहे हो उस मसल्स पर पूरा लोड नहीं डालोगे तब तक आप की मसल्स  बढ़ नहीं सकती है, इसीलिए यह हैवी वेट उठाने से पहले अपनी एक्सरसाइज की सही टेक्निक और काम पर ध्यान दें।  
  4.  जिम में अपनी बॉडी के मसल्स बनाने के साथ-साथ अपनी बॉडी में ताकत, फुर्ती, फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने पर भी ध्यान दें क्योंकि सिर्फ मसल्स बढ़ने से ही आप ताकतवर और फुर्तीले नहीं बन सकते।   ताकत बढ़ाने के लिए आप जिम में फ्री वेट से होने वाली और अपने वेट को उठाने वाली एक्सरसाइज ज्यादा से ज्यादा करें। फ्री वेट से मतलब है डंबल और रॉड से होने वाली कसरतें और अपनी बॉडी में फुर्ती बढ़ाने के लिए आप रेसिंग, जंपिंग, वाक जंपिंग, और कार्डियो वगेरा की एक्सरसाइज भी जरूर करें। और अपने बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी यानी के लचीलापन बनाने के लिए आपको अपना वर्कआउट पूरा करने के बाद अपने पूरे बॉडी की मसल्स स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए।  
  5.  अगर आप चाहते हैं की आप जिम वर्कआउट करने का तेजी से रिजल्ट मिले तो इसके लिए आपको अपने वर्क आउट में बेंच प्रेस, डेड लिफ्ट और स्क्वाड्स  यह तीनों एक्सरसाइज जरूर ऐड करनी चाहिए।   और इन एक्सरसाइज पर आपको कड़ी मेहनत भी करनी चाहिए।  
  6.  ओवर ट्रेनिंग ना करें मतलब की एक ही तरीके की एक्सरसाइज या एक ही मसल्स की एक्सरसाइज को बार-बार ट्रेन ना करें। एक एक्सरसाइज के आप ज्याद  से ज्यादा ५  सेट तक लगा सकते हो। मतलब कि एक्सरसाइज को आप बार कर सकते हो, और हर एक्सरसाइज  में  १० - १५ रेप्स  बिल्कुल ठीक होते हैं।   सिर्फ आखरी के  सेट में इतना वेट बढ़ाए जितना कि आप पूरी ताकत लगा कर भी १० रेप ही निकाल सके।  
  7.  कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि, वह जितनी ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे उनकी बॉडी उतनी ही गेन होती चली जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है।  एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्स गेन नहीं होती है।  बल्कि टूटती है, और एक्सरसाइज करने से आपके जो मसल्स फाइबर टूटते हैं, वह रेस्ट लेने से और न्यूट्रीशन डाइट लेने से वापस बड़ी मसल्स के रूप में फिर से जुड़ जाती है, इसलिए जितनी जरूरी एक्सरसाइज करना है उतना ही जरूरी न्यूट्रिशन डाइट और रेस्ट लेना भी जरूरी है। 
  8.  जिम वर्कआउट शुरुआत करने से पहले अपने दिमाग में अपना गोल सेट कर ले कि आपको अपनी बॉडी का साइज बढ़ाना है, या फिर आपको अपनी बॉडी का फैट कम कर के कटिंग बनानी है।  क्योंकि एक दफे में या तो साइज बढ़ाया जाता है, या फिर फैट कम कर के कट्स  लाया जा सकता है।  
  9.  अगर आप अपनी बॉडी का साइज बढ़ाना चाहते हो तो आपको अपनी डाइट में हाय मात्रा में प्रोटीन  कार्ब और हेल्थी फैट लेना होगा। और साथ ही अपने वर्कआउट में हैवी वेट उठाने पर ज्यादा ध्यान देना होगा। इसके विपरीत अगर आप अपने बॉडी में फैट कम कर के कट्स निकालना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन ऐड करना होगा, और अपने वर्क आउट को लाइटवेट और हाई रेप्स  के साथ करना होगा।  
  10.  एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद आपको हाय मात्रा में प्रोटीन लेना और रेस्ट लेना बहुत जरूरी है क्योंकि, एक्सरसाइज करने से जो आपके मसल्स सेल्स टूटते हैं उनके रिपेयर करके उन्हें बड़े साइज में बनाने के लिए आपको एक्सरसाइज के तुरंत बाद प्रोटीन और रेस्ट लेना बहुत जरूरी हो जाता है।   
तो दोस्तों यह थे बॉडी बनाने वालों के लिए अर्नोल्ड इंपॉर्टेंट टिप्स जो कि हर बॉडीबिल्डर को यह टिप्स फॉलो करना चाहिए तभी आप एक अच्छे बॉडीबिल्डर या फिर अच्छा फिजिक आप पा सकते हैं।

यह आर्टिकल भी पढ़े 

No comments