वजन कैसे बढ़ाये | how to gain weight in hindi

Share:
वजन कैसे बढ़ाये  how to gain weight in hindi
वजन कैसे बढ़ाये  how to gain weight in hindi


जल्दी अपना वजन नैचुरली कैसे बढ़ाये 

 फ्रेंड्स हमारा टॉपिक है वेट गेन के ऊपर इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि कैसे दुबले पतले लोग अपना वजन बढ़ा कर एक अच्छी बॉडी बना सकेंगे और साथ ही आपको बताएंगे कि दुबले-पतले शरीर के लोग चाहे कुछ भी खा ले या फिर वजन बढ़ाने के लिए कोई भी दवा का इस्तेमाल कर ले लेकिन उन लोगों का वजन बढ़ता ही नहीं है, और बल्कि घटता ही रहता है या फिर ऐसे के ऐसे ही दुबले-पतले रहते हैं  तो इसका कारण भी बताएंगे.

 इसी के साथ वजन बढ़ाने के लिए आज हम कुछ जबरदस्त टिप्स भी देंगे और मसल्स बढ़ाने के लिए कुछ फूड्स के बारे में भी बताएंगे, जिससे दुबले पतले शरीर वाले लोग अपना वजन बढ़ा कर एक अच्छी फिटनेस वाली बॉडी पा सकेंगे.

 फ्रेंड्स जितना हमारा हेल्थ के लिए मोटापा खतरनाक होता है उससे कई गुना ज्यादा हमारी  हेल्थ के लिए हमारे शरीर के अंदर वजन कम होना और शरीर का बिल्कुल दुबला पतला होना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.

 साइंटिस्टों की एक रिसर्च के अनुसार ज्यादा वजन कम होने से  50% लोग मृत्यु का कारण बनते हैं इसीलिए मोटापे से ज्यादा खतरनाक वजन कम होना है इसलिए वजन के कम होने और अपने शरीर पतले होने को कभी भी नज नजरअंदाज ना करें

 तो दोस्तों पहले जानते हैं कि आपका वजन घटने के क्या क्या कारण है जिस वजह से आपका वजन कभी भी बढ़ नहीं पाता है जल्दबाजी में खाना खाने से भी आपका वजन घटता है.

 फ्रेंड्स आज के टाइम में इस बिजी लाइफ में हर इंसान खाना जल्दी-जल्दी खाता है जिससे वे  खाना ठीक से  चबा नहीं पाता है और फिर खाना ठीक से पचता भी नहीं हैं जिससे वह सारा का सारा खाना आपके पेट के अंदर ही सड़ता रहता है और बाद में खाना मल के रूप में बाहर आ जाता है. इससे आपका पेट भी खराब हो जाता है और आपके शरीर को वह खाना लगता भी नहीं है इसलिए दुबले पतले शरीर वाले लोग पतले के पतले ही रहते हैं.


यह आर्टिकल भी पढ़े 

बॉडी कैसे बनाये ३ प्रकार 

 तनाव के वजह से भी आपका वजन घटता रहता है, फ्रेंड्स आपने वह कहावत तो सुनी होगी चिंता चिता के समान होती है, चीता तो मरने के बाद जलती है और चिंता हमेशा जलाती रहती है, इसीलिए कभी भी टेंशन ना ले टेंशन लेने से आपका वजन इतनी तेजी से कम होगा यह आप सोच भी नहीं सकते हैं, टेंशन लेने से ना ही नींद ठीक से आ पाती हैं और ना ही खाना  ठीक से खाया जाता है, जिस वजह से शरीर में भोजन ना पहुंचने पर फैक्ट्स रुक कर ग्लूकोज में बदलते हैं और इससे वजन कम होने लगता ,है


थायराइड की प्रॉब्लम होने के कारण भी वजन कम होने लगता है कुछ लोगों में हायपरथायराइड की प्रॉब्लम होती हैं जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है  जिसके कारण वजन कम हो जाता है

 डायबिटीज के कारण भी आपका वजन कम होने लगता है और इसी के साथ पेट में इन्फेक्शन होने के कारण पाचन शक्ति कमजोर होने की वजह से शरीर के अंदर खून कम होने के कारण कैंसर और टीबी के कारण भूख कम लगने के कारण और इसी के साथ दुबले पतले शरीर का होना और वजन  कम होना जेनेटिक्स भी हो सकता है  यानी कि जिनके माता-पिता दुबले पतले शरीर वाले हो.

 तो दोस्तों यह वह कारण है जिनके कारण आप हमेशा पतले के पतले ही रहते हो और कुछ खा ले उसके बावजूद भी आपका वजन नहीं बढ़ता है, तो फ्रेंड्स आपके साथ कुछ ऐसा ही होता है कि आप कुछ भी खा ले तो आपका वजन बढ़ता ही नहीं है और आप पतले के पतले ही रहते हो तो ऐसे सभी लोग अपनी बॉडी का चेकअप कराएं और जो बीमारी आपके बॉडी में पनप रहे हैं उसका इलाज कराएं।

 दोस्तों ज्यादा वजन कम होना किसी ना किसी बीमारी का लक्षण होता है, इसलिए आप अपनी बॉडी जरूर चेकअप करवाएं, इससे पहले की बीमारी और ना बढ़ जाए।तो चलिए अब बात करते हैं वजन बढ़ाने के लिए टिप्स

वजन बढ़ाने के लिए टिप्स

 फ्रेंड्स सबसे पहले आप यह बात अच्छे से समझ लें आपका वजन बढ़ना और घटना आपकी  केलोरी पर डिपेंड करता है,

 एक आम व्यक्ति को पूरे दिन में २००० -  ३०००  कैलोरी का सेवन करना चाहिए और महिला को पूरे दिन में १६००-२४००  कैलोरी का सेवन करना चाहिए।


 तो फ्रेंड्स अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस  कैलोरी की मात्रा को बढ़ा दे यानी कि अगर आप २०००  कैलोरी का सेवन करते हैं तो आप ढाई हजार कैलोरी का सेवन करें और इसके विप अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं  तो आप इस २०००  गैलरी में से  कैलोरी५००  घटा दे।

 तो फ्रेंड्स अब सवाल यह है इस  कैलोरी को पूरा करने के चक्कर में अक्सर लोग फैट वाले फूड का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं क्योंकि वाले पुरुष में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे उनका वजन जल्दी बढ  तो जाता है, लेकिन फैट और चर्बी के रूप में-
 फ्रेंड आपको ऐसा नहीं करना है आप अपने कैलोरी की मात्रा को पूरा तो जरूर करें लेकिन प्रोटीन और हेल्थी कार्बोहाइड्रेट्स वाले फूड्स से इससे आपकी बॉडी पर मांस बढ़ेगा जिससे आप एक खूबसूरत मस्क्युलर  बॉडीवाले  बना सकेंगे तो फ्रेंड्स इस आर्टिकल में हम आपको वह बूट्स बताएंगे जिनमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होगी।  और वह भी कम खर्च में जिससे आप आसानी से वजन बढ़ा सकेंगे बिना फैट और चर्बी के।

 फ्रेंड्स सबसे पहले आप यह बात जान ली अगर आप अपना वजन बढ़ाना किसी वेट गेन प्रोडक्ट मेडिसिन या फिर किसी चमत्कारी  के बारे में सोच रहे हो तो आपकी सोच बिल्कुल गलत है.

 फ्रेंड्स आपको अपनी डाइट में थोड़ी सी बदलाव करने होंगे और कुछ नियम फॉलो करने से ही आपका वजन ऑटोमेटिकली बढ़ने लगेगा फिर उसके बाद आप जो भी वेट गेन प्रोडक्ट यूज करेंगे तो वहां आपके शरीर को अच्छी तरह से लगेगा आप वेट गेन प्रोडक्ट इस्तेमाल करें या फिर ना करें आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव और नियम फॉलो करने होंगे।

 अगर आप हमारे बताए हुए रूल्स फॉलो करते हैं तो आपके शरीर को पानी तक लगेगा, फ्रेंड्स आप जो खाते हैं दो से तीन टाइम खाते हो वह खाना आप लोग थोड़ा-थोड़ा पांच छह बार खाना होगा मतलब कि आप अपना  फाइट ना तो बिल्कुल खाली रहने दे और ना ही बिल्कुल पेट भरे, आपको दो ढाई घंटे बाद थोड़ा-थोड़ा कुछ खाना होगा इस तरीके से आप का डाइजेस्टिव सिस्टम बिल्कुल सही तरीके से काम करेगा और आप की गाई हुई एक एक चीज आपके शरीर को लगेगी।

 इस तरीके से आप ऑटोमेटिकली वजन बढ़ा सकते हैं और आप का शरीर पर सिर्फ और सिर्फ मांस पड़ेगा ना कि फैट,
दूसरी चीज अगर आप खाना खाएं तो खाना खाने से पहले पानी बिल्कुल ना पिए वरना आपको भूख बिल्कुल कम लगेगी बल्कि खाना खाने से ३० मिनट पहले  पानी पिए, इस तरीके से आपकी भूख बढ़ेगी।

 जिन लोगों को भूख कम लगती हैं वह लोग खाना खाने से  ३०  मिनट पहले पानी पिए उनकी भूख बिल्कुल खुल जाएगी।

 दोस्तों जो लोग ज्यादा चाय पीते हैं वह लोग चाय कम कर दे क्योंकि  चाय आपकी भूख बिल्कुल खत्म कर देते हैं, ज्यादा चाय पीने से सूखे तक का रोग भी लग जाता है बल्कि चाय के अंदर चीनी होने की वजह से आपके शरीर पर चर्बी ही बढ़ती हैं चाय पीने से शरीर को कुछ भी फायदा नहीं मिलता है।  बल्कि चाय की जगह आप दोपहर को  ११ -१२  बजे या  फ फिर ४ -५ बजे दही खाएं या फिर दही की लस्सी पिए।


 जल्दी वजन बढ़ाने के लिए एक बहुत ही जबरदस्त फूड है  जिसके अंदर हाय मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे दही आपके शरीर पर मांस मस्कुलर रिटी  के साथ बढ़ाती है  और आपका वजन बढ़ने लगता है इसलिए आप दही को अपने डाइट के रूटीन में जरूर शामिल करें और चाय को कम करें या फिर खत्म ही कर दें और इसके साथ ही आप दोपहर को एक से दो घंटे की नीं द जरूर लें जैसे कि आपको रात में नींद अच्छी आएगी और आपका माइंड २४  के २४  घंटे फ्रेश रहेगा, और आप तनाव और डिप्रेशन जैसी बीमारियों से बच सकेंगे और साथ ही दोपहर की नींद वजन भी बढ़ाते हैं,

 फ्रेंड्स यह बात भी आप अच्छे से जान ले इस तरीके से जिम करने से वजन कम किया जा सकता है उसी तरीके से जिम करने से भी वजन बढ़ाया जा सकता है, वजन बढ़ाने के लिए   ३०   ४०  मिनट से ज्यादा वर्कआउट ना करें अगर आप इसे ज्यादा वर्कआउट करेंगे तो आपका वेट लॉस होना शुरू हो जाएगा। वजन बढ़ाने के लिए और तगड़ी बॉडी पाने के लिए बेंच प्रेस, स्क्वायड, और डेड लिफ्ट यह तीनों एक्सरसाइज अपने वर्कआउट में कभी भी मिस ना करें यह तीनों एक्सरसाइज आपका वजन बढ़ाने और तगड़ी बॉडी बनाने में फुल हेल्प करेगी।

  यह तीनों में एक्सरसाइज करने के बाद आपका शरीर खुलने लगता है आपके शरीर की मांसपेशियां बढ़ने लगती हैं और आपके शरीर पर मांस बड़ी तेजी से बढ़ने लगता है और यह तीनों एक्सरसाइज करने के साथ-साथ आप कोई भी वेट गेन प्रोडक्ट ले सकते हैं तो आपका वजन बड़ी तेजी से बढ़ेगा, यहां तक कि अगर आप पानी भी पिएंगे तो पानी भी आपके मसल्स बढ़ाने में फुल हेल्प करेगा।

 वजन बढ़ाने के लिए आप अश्वगंधा का यूज़ कर सकते हैं क्योंकि  किसी को प्रोडक्ट्स साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है लेकिन अश्वगंधा का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है यह एक ऐसी जड़ी बूटी है अश्वगंधा जो इसका इस्तेमाल बेफिक्र होकर कर सकते हैं अश्वगंधा पाचन शक्ति को अच्छा करता है भूख बढ़ाता है और कफ को बैलेंस करने का काम करता है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी के इम्युनिटी को बढ़ाता है शरीर  की खून की कमी को बढ़ाता है जिससे हमारा दिल स्वस्थ रहता है तनाव को दूर करता है और अश्वगं वजन जब  बढ़ाता है और अश्वगंधा हमारा टेस्टोस्टेरोन लेवल लेबल जब कम होता है अश्वगंधा इस टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाकर वजन बढ़ाता है.

 रोजाना रात को दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर ले और फिर देखें आपको कितना शानदार रिजल्ट मिलता है, अश्वगंधा को आप किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर से बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं और अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं.

                                                 

 अगर आप अश्वगंधा नहीं ले सकते तो आप इसकी जगह किशमिश मनु का, छुआरे, या फिर खजूर इनमें से कोई भी एक चीज को लेकर दूध में उबालकर खाएं और फिर ऊपर से दूध पिए, आप खाली दूध मत पिए  इनमें से किसी एक चीज को दूध के साथ जरूर लें, इस तरीके से आपको महीने में ही शानदा१ र रिजल्ट मिल जाएगा।

 फ्रेंड यह कोई चमत्कारी चूर्ण तो नहीं है इधर खाया और उधर वजन बढ़ गया इन चीजों से आराम आराम से ताकत और मस्कुलर रिटी  के साथ वजन बढ़ेगा ना की फैट के साथ जल्दी वजन बढ़ेगा।

 रात को पानी में एक मुट्ठी चने के दाने और एक मुट्ठी सोयाबीन की गिरी भिगो दें और सुबह खाली पेट खाएं,  चने से सुबह आपका पेट भी साफ हो जाएगा, चने और सोयाबीन के अंदर प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं और यह आपके शरीर को पूरे दिन एनर्जी देते हैं और वर्कआउट  करने के लिए आप को ताकत मिलेगी। और साथ ही चना और सोयाबीन से आपका वजन भी बढ़ेगा।

 इसके बाद आप नाश्ते में १  कप  कोट्स ले, यानी के दूध दलिया, इसमें हेल्थी  कार्बोहाइड्रेट् और  प्रोटीन की मात्रा होती है और वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही सस्ता और अच्छा है. और आपके शरीर के अंदर वजन बढ़ाता है ताकत बढ़ाता है और इस स्टैमिना बढ़ाता है, और आप इसको अपने हर दिन के डाइट रूटीन में जरूर जरूर शामिल करें।

इसी के साथ एक जरूरी  बात आप दोपहर को ब्राउन राइस बींस के साथ मिलाकर  रोजाना खाएं ब्राउन राइस में मिले हुए बींस आपके शरीर को बहुत जल्दी लगते हैं क्योंकि वाइट चावल के अंदर  न्यूट्रीशन और प्रोटीन की मात्रा खत्म होते हैं और ब्राउन राइस इ इसमें न्यूट्रिशंस और प्रोटीन होता है.

 और ब्राउन राइस में बींस मिलाकर खाने से इसका प्रोटीन पूरा हो जाता है जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है ब्राउन राइस मत खाएं वरना इसका प्रोटीन आप को आधा ही मिलता है ब्राउन राइस हमेशा बी बींस के साथ ही खाएं तभीआपको वजन बढ़ाने में फायदा मिलेगा।


 तो दोस्तों यह थी वह मोटी मोटी बातेंजो आपका वजन बढ़ाने मैं मदद करेगी।   अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका कम और दुबला पतला शरीर को अच्छे से ग्रो सकेंगे | 

No comments