आम खाने के बेहतरीन फायदे | health benefits of mango in hindi


आम खाने के बेहतरीन फायदे  health benefits of mango in hindi

आम खाने के बेहतरीन फायदे | health benefits of mango in hindi


दोस्तों कई बार ऐसा होता है हमें अचानक दस्त लग जाते हैं हमें पेट में दुखने लगता है पेट दर्द होता है, लेकिन यह किसके वजह से हो रहा है यह नहीं पता होता क्योंकि सारा खेल हमारा खान-पान पर होता है,  आइए जानते हैं कुछ आम खाने के लाजवाब फायदे Health benefits of mango के बारे में और नुकसान के बारे में. 

       दोस्तों कुछ चीजें ऐसी होती है जो हम करते हैं हम खाते हैं पीते हैं, लेकिन उनके बारे में हमें ज्यादा कुछ पता नहीं होता है ऐसा ही कुछ है जैसे कि हम आम खाते हैं लेकिन हमें आम के फायदे benefits of mango के बारे में पता नहीं होता और उसके नुकसान क्या होते हैं ? कब खाना चाहिए तो फायदेमंद होगा और आम खाने के बाद में कौन-कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए जिससे कि हमें नुकसान होगा ऐसे कुछ सवाल होंगे आपके मन में जो कि आपको इस आर्टिकल में पता चल जाएगा तो यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ें - 

हमारा आर्टिकल है आम (Health benefits of mango) के ऊपर इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, आम को खाने के बाद हमारी शरीर में क्या होता है? और आम को खाने से हमारे शरीर को क्या नुकसान होता है? और आम को खाने के बाद हमें किन किन चिजो का पहेज करना चाहीये और आम को किस तरीके से खाएं? जिससे हम अपना वजन घटा सके और बड़ा भी सके और जिन लोगों को खाया पिया नहीं लगता है और वे काफी पतले हैं तो वे आम खाकर अपना पतलापन कैसे दूर करें? और साथ ही हम आपको बताएंगे कि, आम के जरिए से हम किन किन बीमारियों को दूर भी कर सकते हैं. तेजी से वजन बढ़ाये 


विटामिन से भरपूर आम | vitamin Rich Mango :       


आम खाने के बेहतरीन फायदे  health benefits of mango in hindi

आम का स्वाद तो बच्चा हो या बूढ़ा सभी को पसंद आता है लेकींन आम के स्वाद के साथ साथ आम हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. आम के अंदर विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन ई के साथ साथ पोटैशियम, मैग्निशियम, कैलशियम कॉपर और फॉस्फोरस जैसे खनिजो के साथ साथ फायबर पोली फेनोलीक plaonoid जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.

जिस वजह से आम (Mango) के अंदर मौजूद हाई मात्रा में विटामिन सी (vitamin c) और फाइबर (Fiber) कोलेस्टेरॉल (cholesterole) को कम करने में मदद करते हैं. आम (Mango) खराब कोलेस्ट्रोल यानी के एल.डी.एल कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छा कोलेस्ट्रोल जानी एच.डी.एल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.  

आम के अंदर मौजूद हाई मात्रा में विटामिन ए हमारी आंखों के लिए एक महत्वपूर्ण आहार है. विटामिन ए (vitamin A) आंखों की रोशनी बढ़ाता है, और आंखों की कई तरह की बीमारी जैसे रतौंधी, मोतियाबिंद, आंखों से पानी बहना जैसी कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है.आम हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. Lean Mass Gainer खरिये या नहीं 

यह हमारे पेट से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद होता है, और यहां तक कि आम (Mango) का नियमित सेवन करने से यह हमारे पेट के अल्सर में राहत दिलाता है. आम (Mangoहमारे दिमाग और हमारे दिमाग को मजबूत बनाता है. इसी के साथ आम हमारे दिल की बीमारी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में और यहां तक कि आम के अंदर के कँसर से लड़ने के गुण होते हैं. 

आम खाने के इतने जबरदस्त फायदे benefits of mango हैं कि, आप सोच भी नहीं सकते लेकिन जिस तरह आम को खाने के कितने सारे फायदे होते हैं उसी तरह हमें पता होना जरूरी है और कौन लोग नहीं खा सकते, वैसे तो आम खाने से हमारे शरीर को कोई बड़ा नुकसान नहीं होता है, लेकिन आम एक मीठा फल है इसीलिए शुगर रोगियों को आम कम ही खाने चाहिए. 

आम को बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से आपको दस्त भी लग सकते हैं. और इसी के साथ आम खाने से एलर्जी होती है, तो आप आम खाते समय यह ध्यान रखें कि आप को किसी तरह की एलर्जी तो नहीं होती है जैसे आपके शरीर पर छोटे छोटे दाणे निकलना खारिश का आना या फिर किसी दाद का पैदा हो जाना अगर ऐसा कुछ आपको अपने शरीर में दिखता है, तो आप आम खाना तुरंत बंद कर दे. अब बात करते हैं-

हमें आम खाने के बाद किन किन चिजो का सेवन नहीं करना चाहिए :

 १) लाल मिर्च और हरी मिर्च :

फ्रेंडस यह ध्यान रखें आम खाने के 1 डेड घंटे पहले और 1 डेड घंटे बाद तक हमें किसी भी तरह की मिर्च और हरी मिर्च का सेवन नहीं करना है क्योंकि आम मीठा होता है इसिलिये मीठा और मिर्च का मिश्रण होने से पेट में जलन होने लगती है. जिसमें आपको पेेेठ की सारी बीमारियां हो सकती है.

२) दही :

दही या दूध से बनी सालन का सेवन भी बिल्कुल ना करें दही और आम की एक साथ सेवन से पेट में रिएक्शन होता है.

३) कोल्ड ड्रिंक्स :

 आम (Mango) खाने से पहले और बाद में कोल्ड ड्रिंक भी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि आम खाने के बाद पी गई कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर मे एक किसन का जहर फैला देती है, जिससे जहर के फैलने से उल्टी आने लगती है और व्यक्ति बहुत सारी बीमारियों का शिकार हो जाता है.


४) करेला :

आम मीठा होता है, और करेला कड़वा जीससे इन दोनों चीजों का मिश्रण होने से यह हमारे पेट में रिएक्शन कर देती है, जिस वजह से आपके शरीर में अल्सर भी हो जाता है, तो इसलिए करेले का जूस और करेले के बने सालन का सेवन हमें नहीं करना चाहीये तो दोसतो अब आपको आम खाने से डेड़ घंटे पहले और आम खाने के डेढ़ घंटे के बाद तक इन चीजों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. वर्कआउट किस उम्र में शुरू करे 

''इसिलिये आम खाने का सबसे सही समय सुबह सुबह खाली पेट खाने का है. दोसतो सबसे पहले सुबह को उठकर आप एक या दो गिलास पानी पिए और भी उसके बाद आप आम खाए और अगर आप रोजाना सुबह को खाली पेट आम खाने के बाद उसके ऊपर एक या दो गिलास दूध पिए तो आपका वजन बड़ी ही तेजी से बढ़ेगा; क्योंकि आम पाचन शक्ति को बढ़ाता है और आपकी भूख को भी बढ़ाता है.''

गर्मियों में वजन बढ़ाने का आम और दूध सबसे जबरदस्त देसी तरिका है.

फ्रेंड्स यह बात भी आप अच्छी तरह से जाने जीस तरह आम के इतने जबरदस्त फायदे हैं उससे कहीं ज्यादा आम की गुठली के फायदे हैं. जी हां फ्रेंडस जिस तरह आप आम खाने के बाद आम की गुठली को यूं ही फेंक देते हो उसके इतने जबरदस्त फायदे भी हो सकते हैं यह आपने कभी नहीं सोचा होगा. 

तो चलिए अब जान लेते हैं कि, आम की गुठली के क्या-क्या फायदे हैं. जिससे आप आम का फायदा उठाने के साथ साथ आम की गुठली के फायदे Benefits of mango seeds का भी लाभ उठा सकें.

आम की गुठली के फायदे Benefits of Mango Seeds :
आम खाने के बेहतरीन फायदे  health benefits of mango in hindi


१) मोटापा घटाने में:

 आम की गुठली के अंदर से इसकी गिरी को निकाल कर इसे धूप में सुखा ले और फिर इसे धूप में सुखाने के बाद मिक्सर में पीसकर इसका एक बारीक पाउडर तैयार कर ले इस पाउडर का एक-एक चम्मच सुबह शाम पानी के साथ खाएं.

 यह पाउडर आप के बढ़े हुए वजन को कम करेगा और आपके शरीर पर जमी हुई चर्बी को भी बड़ी तेजी से खत्म करेगा. बस आप अपने खाने में जंग फूड चीनी से बनाई जाने वाली चीजे और कोल्ड्रिंक्स से परहेज करें. फिर देखें आपको कितने गजब के शानदार रिजल्ट मिलते हैं. Steroid पूरी जानकारी 

२) बालो का झड़ना सफेद बालों का होना बालों में डेंड्रफ होना और सिर में जुएं होना:

       फ्रेंड्स आम के पेड़ की छाल और आम की गुठली को लेकर इन्हें धूप में सुखा ले और फिर इन दोनों को पीसकर इसका एक पाउडर तैयार कर ले. 

अब आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस पाउडर को लेकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं, और फिर सर पर लगाएं और 20 मिनट के बाद सिर को धो ले इस तरीके को अगर आप रोजाना करते हैं, तो आप बालों में मौजूद कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकोगे, और अगर आप के सर में गंजापन और सफेद बालों की शिकायत ज्यादा है, तो आप आम की गुठली के तेल का इस्तेमाल रोजाना करें इसके तेल से आपके सर की गंजापन और सफेद बालों की शिकायत खत्म हो जाएगी.

       आम की गुठली Mango seed का तेल फैटी एसिड मिनरल्स और विटामिन से भरा होता है. आप चाहे तो इसका तेल घर पर भी निकाल सकते हैं. आम की गुठली की गिरी को निकाल कर धूप में सुखा लें और फिर इन गुठलियो को कूटकर नारियल के तेल में गैस की कम आच पर खूब अच्छी तरह पकाकर इस तेल को छांन ले, और फिर रोजाना कम से कम 20 दिनों तक इस तेल का इस्तेमाल करके देखें, और इसी के साथ अगर आप आम की गुठली के पाउडर का एक-एक चम्मच सुबह-शाम खाते तो यह तो पावडर आपकी कोलेस्ट्रोल को कम करता है. 


इससे हाई बीपी की समस्या ठीक होती है. जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा टलता है, और इसी के साथ आम की गुठली का पाउडर ले और किसके पाउडर से अपने दांतो पर रोजाना अपने दांतों पर मंजन करे इससे दातो से खून आना बंद होगा, आपके दांत सफेद और मजबूत होंगे, और दातों का दर्द भी ठीक हो जाएगा. कद बढ़ाने का आसान तरीका || वजन कैसे बढ़ाये 

तो फ्रेंड्स आप बस अब यह सारी बातें सही तरीके से समझ कर तरीके फॉलो करें.

तो दोस्तों यही थी हमारी छोटी सी जानकारी आम खाने के फायदों health benefits of mango पर यदि आपको यह हमारा आर्टिकल जानकारी युक्त लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ परिवार के साथ जरूर शेयर करें और यदि आपका कोई सवाल हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे.
आम खाने के बेहतरीन फायदे | health benefits of mango in hindi आम खाने के बेहतरीन फायदे | health benefits of mango in hindi Reviewed by Hindi Health Fitness on October 16, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.