स्टेरॉईड का इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स | steroids uses and side effects in hindi

स्टेरॉईड का इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स steroids uses and side effects

स्टेरॉईड का इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स steroids uses and side effects  

दोस्तों आजकल बॉडी बॉडीबिल्डिंग फील्ड में बॉडी बनाने के लिए और तेजी से अपने बॉडी में बदलाव लाने के लिए और बॉडीबिल्डिंग कंपटीशन खेलने के लिए कम उम्र के लड़के Steroid का सहारा ले रहे हैं और बॉडीबिल्डिंग कंपटीशन खेल रहे हैं. दोस्तों अगर आप भी सोच रहे हो स्टेरॉयड के बारे में तो हमने यह आर्टिकल स्टेरॉइड  की पूरी जानकारी बताई है  आप इसे ध्यान से पड़ेगा। 
 हम इस आर्टिकल में आपको स्टेरॉईड Steroid के ऊपर है , इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे की-

स्टेरॉईड Steroid क्या है ? यह कितने टाइप के होते हैं ? यह हमारी बॉडी में कैसे काम करता है ? इस को लेने से हमें क्या फायदा होगा और इसके क्या साइड इफेक्ट है ? इसको कोन इस्तमाल कर सकता है कौन नहीं ? इसे कैसे यूज़ करना है ?

तो सारे शो जवाब जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर ध्यान से पढ़े, तो चलिए सबसे पहले हम बात करते हैं-


स्टेरॉईड क्या है what is steroid ? 

स्टेरॉईड का इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स steroids uses and side effects
what is steroid

फ्रेंड्स 
स्टेरॉईड Steroid का पूरा नाम अनाबॉलिक एंड्रोजेनिक स्टेरॉईड है (Anabolic Androgenic Steroids) इसे हम शॉर्ट फॉर्म में ए.ए.एस. भी बोल सकते हैं. 

यह एक प्रकार की दवाई है, जिसका अविष्कार सन 1930 में कैंसर, एड्स जैसी बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए किया गया था. लेकिन जब स्टेरॉईड Steroid पर पूरी तरह से रिसर्च की गई तो उसमें पाया गया कि स्टेरॉईड के अंदर इंसान की लिमिट से ज्यादा मसल्स को बढ़ाने की और स्टैमिना पढ़ाने की पावर है.

whey protein क्या है कैसे बनता है ? || Stomach फैट कम कैसे करे

तो तब से इसका इस्तेमाल बॉडी बिल्डिंग में बॉडी बनाने के लिए किया जाने लगा. स्टेरॉईड बेनिफिट और  क्वालिटीज़ को देखते हुए इन्हें 32 पार्ट में डिवाइड कर दिया गया. तब से यह स्टेरॉईड 32 टाइप के होते हैं. जो की इंजेक्शन और दवाई दोनों रूप में आते हैं. अब बात करते हैं- 


स्टेरॉईड Steroid हमारी बॉडी में कैसे काम करता है ? लेने से हमें क्या फायदा होता है ? How does steroid works in body ? benefits :

स्टेरॉईड का इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स steroids uses and side effects
how does steroid works

१) जब हम 
स्टेरॉईड Steroid का यूज कर लेते हैं, तो हमारी बॉडी की मसल्स स्ट्रेंग्थ बढ़ जाती है, मतलब कि हमारी मांसपेशियों की ताकत बढ़ जाती है. जिस कारण हम हेवी वर्कआउट अपनी लिमिट से ज्यादा कर लेते हैं.

२) दूसरी चीज डिस्ट्रॉयड हमारी मसल्स को एक्सरसाइज करते वक्त टूटने से बचाता है. और जो मसल्स टूट जाती है उसे ऑटोमेटिक रिपेयर कर देता है.

३) तीसरी चीज डिस्ट्रॉयड हमारी बॉडी में पहुंचकर ब्लड सरकुलेशन हाई कर देता है, जिस कारण हमारी बॉडी की एनर्जी और स्टैमिना हमारी बॉडी की लिमिट के हिसाब से बहुत अधिक बढ़ जाता है. 

४) हमारी बॉडी में टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ा देता है, जिस कारण हमारी मसल्स का साइज हमारी बॉडी की लिमिट के हिसाब से कई गुना बढ़ जाता है.

५) स्टेरॉईड Steroid हमारी बॉडी का फैट बिना एक्सरसाइज और डाइट के भी ऑटोमेटिक कम करना शुरू कर देता है.

६) हमारी बॉडी में प्रोटीन सिंथेसिस बढ़ा देता है.

७) स्टेरॉईड हमारी बॉडी की हीलिंग कैपेसिटी को बढ़ा देता है, जिस कारण आप ज्यादा एक्सरसाइज के बाद भी अपनी बॉडी को रीकवर कर लेंगे. हाइट बढ़ने के आसान तरीके 

Example के तौर पर अगर आपने आज Biceps की एक्सरसाइज की तो आप स्टेरॉईड Steroid लेने के बाद कल को भी Biceps की एक्सरसाइज कर सकते हैं; क्योंकि स्टेरॉईड से हमारी हीलिंग कपासिटी बड़ जाती है. और हम ज्यादा एक्सरसाइज के बाद भी रिकवर कर लेते हैं, तो यह था स्टेरॉईड का हमारी बॉडी में काम करने का तरीका और स्टेरॉईड लेने का फायदा मगर इन फायदों के साथ स्टेरॉईड हमें क्या क्या साइड इफेक्ट पहुंचा सकता है. यह भी जरूर जान लें-


स्टेरॉईड साइड इफेक्ट Steroid side effects: 

स्टेरॉईड का इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स steroids uses and side effects
steroid side effects

१) जैसा कि आप सभी को पता है हमारी बॉडी के सभी अंदरूनी पार्ट हमें जिंदा रहने के लिए कितने जरूरी है, जिसमें सबसे इंपॉर्टेंट काम हमारे लिवर और किडनी का होता है. हमारा लीवर हमारी बॉडी से सभी जहरीले पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है. और हमारी किडनी एक फ़िल्टर सिस्टम है जो हमारी बॉडी के बेस्ट मैटेरियल को बाहर निकालने का काम करती है. और डिस्ट्रॉयड का साइड इफेक्ट सबसे पहला लीवर किडनी पर पड़ता है. जिस कारण हमारी किडनी और लिवर कभी भी डैमेज हो सकते हैं.


२) स्टेरॉईड लेने से कार्डियोवैस्कुलर की बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. जिस कारण दील का फ़ैल जाना या दिल का बढ़ जाना और हार्ट अटैक होने के चांसेस बहुत ज्यादा हो जाते हैं.

३) बॉडीबिल्डिंग में यूज होने वाला अनाबोलिक स्टेरॉईड Steroid हमारी वीर्य की काउंटिंग को कम कर देता है. जिससे रीप्रोडक्टिव सिस्टम डिफेक्ट हो जाता है. जिस कारण स्टेरॉईड का ज्यादा लंबा यूज करने पर आप कभी बाप नहीं बन सकेंगे।

४) स्टेरॉईड लेने पर हमारी बॉडी में हारमोंस डिसऑर्डर की प्रॉब्लम हो जाती है. जिस कारण गंजेपन की समस्या और चेस्ट निपल पर गांठ की समस्या हो जाती है. जिससे गायनेकोमैस्टिया भी कहा जाता है.

५) स्टेरॉईड हमारी बॉडी स्किन के नीचे मौजूद सेबेशस ग्लैंड का साइज बढ़ा देता है. जिसकी वजह से हमें कोई भी स्किन इनफेक्शन से रिलेटेड प्रॉब्लम हो सकती है. जैसे स्किन पर खाज, खुजली,दाने वगैरा वगैरा।

६) हमारी बॉडी में दो तरह की ट्यूब होती है, जिसमें एक तो धमनिया होती है, और दूसरी नसें होती हैं. तो इस स्टेरॉईड के लेने से हमारी धमनिया सिकुड़ जाती है, जिस कारण हमारी पूरी बॉडी में ब्लड सरकुलेशन सही ढंग से नहीं पहुंच पाता है. जिस कारण आपको कोई भी हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है. यूरिन के फायदे  


तो यह थे स्टेरॉईड से होने वाली साइट इफेक्ट्स पर अब बात करते हैं कि-


 स्टेरॉईड कौन ले सकता है, और कौन नहीं who can take steroids :


स्टेरॉईड सिर्फ वे ही लोग ले जिन्हें अपनी हेल्थ और लाइफ से ज्यादा बॉडीबिल्डिंग से प्यार हो; क्योंकि बॉडीबिल्डिंग कंपटीशन जीतने के लिए और अपनी लाइफ को हारने के लिए स्टेरॉईड Steroid लेना बहुत जरूरी है. निम्बू के फायदे 

और जो लोग एक अच्छी हेल्थ लाइफ और लंबी उम्र पाना चाहते हैं, वे लोग बॉडी बनाने के लिए कभी इस स्टेरॉईड का यूज मत करें और अगर आप अभी स्टेरॉईड Steroid लेना चाहते हैं तो पूरी जानकारी के साथ ही ले.


        तो दोस्तों यह हमारी छोटी सी जानकारी स्टेरॉइड्स के ऊपर अगर आपको यह हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आपके आपके दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके जरूर बताना। अगर  आपका कोई भी सवाल या फिर आपका प्रश्न आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।
स्टेरॉईड का इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स | steroids uses and side effects in hindi स्टेरॉईड का इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स | steroids uses and side effects in hindi Reviewed by Hindi Health Fitness on October 13, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.