अश्वगंधा के फायदे नुकसान और सेवन करने का तरीका Ashwagandha in hindi

अश्वगंधा के फायदे नुकसान और सेवन करने का तरीका

अश्वगंधा पाउडर के फायदे नुकसान और सेवन कैसे करें हिंदी में- अश्वगंधा चूर्ण है जिसका बहुत सारे रोगों का ठीक करने के लिए इस्तेमाल की जाती है । अश्वगंधा अलग अलग रूप में आती है जैसे कि कैप्सूल पाउडर और तेल के रूप में और जिसे आप पतंजलि स्टोर से या फिर कोई भी मेडिकल से आसानी से खरीद सकते हैं । अश्वगंधा से आपकी हाइट बढ़ाने में और आपका वजन बढ़ाने में अधिक कारगर होता है इसका यह प्रमुख कारण है । शतावरी अश्वगंधा का रूप है जिसका सेवन करने से बहुत प्रकार के शारीरिक और मानसिक चीजों में फायदा होता है । अश्वगंधा को कैसे लेना चाहिए और यह कैसे काम करता है, अगर आपके मन में यह सवाल हैं तो हम आपके सवालों का इस आर्टिकल में जवाब देंगे, यह हमारा आर्टिकल अश्वगंधा के फायदे नुकसान और अश्वगंधा के उपाय क्या है और उसके नुस्खे के बारे में जानने वाले हैं ।
Patanjali ashwagandha powder, capsules benefits in Hindi for men and women.



अश्वगंधा चूर्ण के फायदे और घरेलु उपाय ashwagandha powder benefits and home remedies in Hindi:


अश्वगंधा के फायदे नुकसान और सेवन करने का तरीका  Ashwagandha ke fayde nuksan aur sevan kaise kare upay
अश्वगंधा चूर्ण के फायदे और घरेलु उपचार 


अश्वगंधा यह एक औषधि वनस्पति है और उससे पाउडर और कैप्सूल के स्वरूप में बहुत सारी प्रकार की दवाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है और इसके साथ में ही कई घरेलू उपचार के लिए भी इस औषधि वनस्पति का इस्तेमाल किया जाता है ।
१. औरतों में होने वाली कमजोरी यानी के सफेद पानी आना इस से कमजोरी आती है और साथ ही इसकी वजह से उनकी प्रजनन क्षमता पर असर पडता है । अश्वगंधा का सेवन करने से महिलाओं को कई रोगों से मुक्ति मिलती है अगर महिलाओं की बेस्ट की साइज कम है दो उसको बढ़ाने के लिए शतावरी का साथ ले जो कि अश्वगंधा का ही प्रकार है ।

२. पुरुषों के लिए भी अश्वगंधा भी कारगर साबित हुआ है इसके फायदे अनेक हैं यह पुरुषों के प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है और उनकी शुक्राणु में बढ़ोतरी आती हैं शरीर की थकान कमजोरी दूर होकर शरीर में फुर्तीला पन और इम्मुन सिस्टम को बढ़ाता है । जिन लोगों को नींद नहीं आती हैं और वह गहरी नींद नहीं ले पाते हैं तो उनके लिए यह दवा बिल्कुल ठीक रहेगी ।

३. अगर आपको वजन बढ़ाना है तो इसका सेवन जरूर करें आपको इसे जरूर फायदा मिलेगा । अगर आपको वजन बढ़ाना है तो अश्वगंधा के साथ शतावरी पाउडर को मिलाकर बराबर मात्रा में रात को सोने से पहले या कसरत के बाद इसका एक चम्मच लेना चाहिए और ऊपर से गर्म दूध पीना चाहिए । ऐसा करने से 1 महीने में आपको फर्क दिखेगा और आपका weight gain होगा । 

४. अगर आप सोच रहे हो कि अश्वगंधा पाउडर से लंबाई कैसे बढ़ाई जाती है । तो यह बिल्कुल लंबाई बढ़ाने के लिए रामबाण औषध है । अश्वगंधा चूर्ण एक गिलास दूध है एक चम्मच मिलाकर इसे लेना चाहिए यह 40 से 45 दिन नियमित करने से आपकी हाइट में आपको फर्क नजर आएगा ।

५. High Blood pressure  के उपचार के लिए भी यह अधिक फायदेमंद है । अगर हाई बीपी हो तो अश्वगंधा चूर्ण को दूध के साथ में लेना चाहिए । इसको लेने से तनाव भी कम होता है । अगर आपको लो बीपी हैं तो इसका सेवन मत करें । इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल भी कम करता है ।

६. पिंपल्स जख्म को ठीक करने के लिए अश्वगंधा पत्तों को कूट कर उसे घाव पर लगाया जाता है ।

७. अश्वगंधा पाउडर आंवला पाउडर और मुलेठी पाउडर को सही मात्रा में लेकर एक चम्मच रोजाना ले ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद है ।

८. यह दवा टीबी के इलाज के लिए भी फायदेमंद है यहां से भी दूर करते हैं । इसका उपयोग करने से आपकी बॉडी में आयरन की मात्रा को बढ़ाएगा ।

९. कैंसर Cancer जैसी बीमारियों में भी यह दवाई बहुत उपयोगी है । यह अश्वगंधा कैंसर में बड़े वाले सेल को रोकने का काम करती है ।

१०. अश्वगंधा कैप्सूल और पाउडर का इस्तेमाल बहुत चीजों के लिए किया जाता है जैसे कि वजन बढ़ाना, वजन घटाना, कैंसर, खांसी, अस्थमा, कफ, बॉडी बनाना, बालों के लिए, स्किन के लिए, लिवर के रोग, और बॉडी का इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए ऐसे बहुत सारे चीजों के लिए उपयोगी है ।


अश्वगंधा के नुकसान - Ashwagandha side effects in Hindi

अश्वगंधा के फायदे नुकसान और सेवन करने का तरीका  Ashwagandha ke fayde nuksan aur sevan kaise kare upay

१. अश्वगंधा लेने से अधिक सेवन करने से शरीर में बहुत सारे प्रकार के बदलाव होते हैं, जैसे कि बॉडी का टेंपरेचर बढ़ना बीमार होना । अगर इसका सेवन करने से आपको कोई दिक्कत आती है तो इसको लेना बंद कर दें और यदि आपको ज्यादा ही परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से मिले और उनकी सलाह ले ।

२. अगर इसका सेवन लंबे समय से कर रहे हैं तो दूसरी कोई मेडिसिन आपके शरीर पर जल्दी असर नहीं करें गी, इसकी वजह से आपको दूसरी बीमारी के इलाज के लिए ली जाने वाली दवा में जल्दी असर नहीं दिखाएंगे ।

३. Sugar (diabetes), ब्लड प्रेशर, आदि के लिए अश्वगंधा पाउडर ली जाती है तो याद रखें इसका सेवन अधिक ना करें ।
अश्वगंधा पाउडर पेट कम करने के लिए अच्छी दवा है लेकिन इसका ज्यादातर सेवन करने से इसके फायदे की जगह आप को नुकसान हो सकता है, जैसे जुलाब होना पेट में गैस होना और उल्टी ओं का गाना ।

४. यह नींद की समस्याओं को दूर करने के लिए अच्छी दवा है लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से ज्यादा नींद आना या फिर नींद ना आना जैसी समस्याएं आपको हो सकती है और आपके सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा ।


अश्वगंधा का सेवन कैसे करें ashwagandha use in Hindi :

१. अश्वगंधा कैसे खाएं यह उस बात पर निर्भर करता है की आप इसको किस इलाज के लिए सेवन कर रहे हो और आपकी उम्र क्या है क्योंकि बड़े लोगों के मुकाबले बच्चों के लिए इसकी मात्रा कम रहती है ।

२. अच्छी सेहत के लिए आप इसका इस्तेमाल 2 से 5 ग्राम हर दिन ले सकते हैं । 100 ग्राम मिश्री और 100 ग्राम अश्वगंधा मिलाकर और रात को सोने से एक घंटा पहले दूध के साथ में इसका मिक्सचर का एक चम्मच ले सकते हैं ।

३. अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं किसी भी रोग के इलाज के लिए तो अश्वगंधा खाने का तरीका उसको कितना टाइम लेना चाहिए कितनी मात्रा में लेना चाहिए इनसे जुड़ी आर्टिकल को आप पढ़ें ।

४. अश्वगंधा दो रूपों में आते हैं कैप्सूल और चूर्ण के स्वरूप में आप इसको बाबा रामदेव पतंजलि दुकान से या फिर आयुर्वेदिक कोई भी दुकान से खरीद सकते हैं ।

५. अगर आप किसी भी बीमारी के लिए उपचार के लिए दवाई ले रहे हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या किसी भी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह जरूर लेना चाहिए तभी आप इसे इस्तेमाल करें । 

६. अश्वगंधा कैप्सूल्स इसका उपयोग गैस अल्सर और प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए ।

७. वैसे देखा जाए तो आयुर्वेदिक दवाओं का नुकसान तो नहीं होता है इनका ना के बराबर होता है लेकिन इसको सही तरीके से न लिया जाए और इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो इसका नुकसान हो सकता है । इसलिए इसको लेने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लें और इसका सही तरीका और सही मात्रा विस्तार में जान ले और इस्तेमाल करें ।


दोस्तों अगर आपको यह हमारा आर्टिकल अश्वगंधा चूर्ण के फायदे नुकसान और घरेलू उपाय Ashwagandha Benefits and side effects in Hindi कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएं और आपका कोई भी सवाल हो तो जरूर बताएं 
अच्छी बॉडी के लिए क्या खाये | खाली पेट क्या खाये क्या नहीं | बॉडीबिल्डिंग गेनर सप्लीमेंट क्या है | पेट की चर्बी ख़त्म कैसे करे | हेवी साइज बॉडी कैसे बनाये 

अश्वगंधा के फायदे नुकसान और सेवन करने का तरीका Ashwagandha in hindi अश्वगंधा के फायदे नुकसान और सेवन करने का तरीका  Ashwagandha in hindi Reviewed by jitt fitness on November 11, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.