pet ki charbi kaise kam kare पेट की चर्बी कैसे कम करे

pet ki charbi kaise kam kare  पेट की चर्बी कैसे कम करे

pet ki charbi kaise kam kare  पेट की चर्बी कैसे कम करे
pet ki charbi kaise kam kare  पेट की चर्बी कैसे कम करे

आज हम सभी जानते हैं पेट की चर्बी pet ki charbi दूर करने के लिए बहुत ही आसान से होममेड रेमेडीज के बारे में यानी की घरेलू दवाओं के बारे में जानते हैं वह घरेलू दवाएं जिनका के शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है । इसी के साथ साथ यह कार्य अपना पूर्ण ढंग से अच्छे से करते हैं ।

जी हां सबसे पहले तो पेट की चर्बी pet ki charbi बढ़ने क्या कारण होता है फास्ट फूड खाना या फिर गलत हैबिट सबसे बुरी हैबिट होती है लोगों की पानी पीने की । जी हां बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें देखा होगा आपने पानी घट घट कर के पीते हैं यानी कि पानी को बहुत सारे लोग तो ऐसे होते हैं कि मुंह उपर से बोतल लगाया और बोतल से गटागट पी गए, यह बिल्कुल गलत तरीका है ।  

पानी कभी भी ऐसा नहीं पीना चाहिए कैसे पीना चाहिए तो जैसे आप चाय पीते हैं या फिर कॉफी पीते हैं या गर्म दूध पीते हैं ठीक वैसे ही आपको थोड़ा थोड़ा करके पानी पीना चाहिए नहीं तो आपको बहुत प्रॉब्लम का सामना करना पड़ेगा और अगर आप पानी केवल सही ढंग से पीते हैं तो आप ६ महीने में ही 10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं ।  



 जी हां, अब आप कहेंगे कि 6 महीने में 10 किलो वजन कम हुआ तो क्या हुआ जहां आपका वजन नेचुरल ढंग से बड़ा है, यानी कि आपके खान-पान की गड़बड़ी की वजह से बड़ा है तो उसे नेचुरल ढंग से 1 दिन में तो वजन बढ़ता नहीं है, ठीक वैसे ही 1 दिन में घटाएं भी नहीं ।

आपको ऐसी दवा ले लेते हैं सप्लीमेंट्स ले लेते हैं जिनकी बदौलत तुरंत घट जाता है, लेकिन वह परमानेंट सॉल्यूशन नहीं होता है । आपको फिर आगे चल कर के वजन बढ़ने की समस्या हुई जाती है ।

इसलिए सबसे पहले आप अपने जीवन में पानी को सही ढंग से पीने की आदत डालिए । आपका यह जो वजन कम होगा वह नेचुरल कम होगा और अगर आप गलत तरिकेसे पानी पीते हैं तो आपको घुटने के दर्द की समस्या हो जाएगी । इसी के साथ साथ अपेंडिस होगा, हर्निया होगा यानी की आत उतर जाएगी और हाइड्रोसील बढ़ जाएगा । पेट की चर्बी pet ki charbi

यह थोड़ी उम्र के बाद होता है लेट में होता है इसलिए लोगों को अंदाजा नहीं चल पाता है, अपेंडिस तो हो ही जाएगा इसके अलावा हर्निया ऐसी प्रॉब्लम है, जो पुरुषों और स्त्रियों दोनों को होता है । हाइड्रोसील की प्रॉब्लम तो केवल पुरुषों को होती है इसलिए अगर इन समस्याओं से बचे रहना है आपको तो पानी सही ढंग से पीजीए । और अगर आप सही ढंग से पानी पीते हैं सही ढंग से मेरा मतलब है कि खाना खाने के आपको लगभग 45 मिनट पहले पानी पी लेना है और खाना खाने के 01:30 घंटे बाद लगभग आपको पानी पीना है। बिना gym घर पर बॉडी कैसे बनाये || अंडे खाने के फायदे || जल्दी बॉडी कैसे बनाये 



 इसके बीच में पानी नहीं पीना है अन्यथा आपकी जठराग्नि शांति खो जाती है, और जब जठराग्नि शांत हो जाएगी तो आपको कोई भी फायदा नहीं होगा बल्कि नुकसान होगा आपका खाना सही से डाइजेस्ट नहीं होगा इसीलिए जो पाचक रस बनने चाहिए वो भी सही से कार्य नहीं कर पाएंगे और जब डाइजेशन सही नहीं होगा तो जो आपने खाना खाया है उसमें से जो सही रस निकलने चाहिए यानी कि शरीर को फायदा करने वाले विटामिंस निकलने चाहिए उसकी जगह हानिकारक तत्व उसमें से निकल जाते हैं । pet ki charbi

अगर आप पानी सही ढंग से पीते हैं तो घुटने का दर्द आपका 7 दिन में गायब हो जाएगा यानी कि 25% तक कम हो जाएगा 7 ही दिन में अगर आप सही से पानी पीने लगे । एड़ी में दर्द हो या फिर कोई जॉइंड पेन हो वह भी 25% तक कम हो जाएगा 25 दिन में । और सर दर्द चक्कर आना यह सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगे ।

हमें खाना खाने के बाद प्यास लगी जाए तो क्या करें ?


जी हां सुबह में अगर प्यास लग जाए तो जूस पीजिए किसी भी फल का जूस पी लीजिए दोपहर में अगर आपको प्यास लगे खाने के बाद तो आपको छाछ पीनी है और ठीक वैसे ही अगर रात का खाना खाने के बाद आपको प्यास लग जाए तो आपको दूध पीना चाहिए, इस बात का ध्यान रखें ।

पानी बिल्कुल बिना पिए जिनको गलत आदत पड़ चुकी है वह ध्यान रखें कि पानी गर्म करें एक घुट भी पीना हो तो गर्म पानी गुनगुना पानी बहुत हल्का ले सकते हैं । वह भी जब भयभीत बन गई है तो बाकी उसे धीरे-धीरे आपको छोड़ना ही है ।  pet ki charbi 

अब आइए जानते हैं ऐसी आसान से होममेड रेमेडीज के बारे में जिनके सहारे आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं क्योंकि आपका वजन बढ़ चुका है तो उसे कैसे आसानी से होममेड रेमेडीज के द्वारा दूर करेंगे कम करेंगे इसके लिए आपको हम उपाय बता देते हैं ।

इसके लिए चाहिए होगा आपको अलसी अलसी में आयेगा ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है इसके अलावा फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म सही होता है आपका पाचन तंत्र सही होता है इस वजह से आपका वजन भी कंट्रोल हो जाता है ।  पेट  कम करने के उपाय 

इसके अलावा जीरा लीजिए जीरा को ध्यान रखें कि सूखा हुआ होना चाहिए गिला नहीं होना चाहिए अगर सुखा हुआ नहीं है तो उसे सुखा लेना चाहिए । यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगा और इम्यून  सिस्टम को बढ़ाएगा, जिससे कि आपके जिससे कि आपको चर्बी charbi को कम करने में मदद मिलेगी ।

इसके अलावा आपको प्रयोग करना है अजवायन पेट के लिए यह बहुत ही फायदेमंद आपका पाचन तंत्र सही करती है, अब चूर्ण churn बनाने का तरीका जान लीजिए।

चूर्ण बनाने का तरीका :

 3 चम्मच अलसी के बीज लेना है आपको दो चम्मच जीरा लेना है और दो चम्मच अजवाइन लेना है अब इन तीनों को अच्छे से आपस में मिक्स करना है । चूर्ण बनाने के बाद अलसी के बीज सीके हुए होंगे यह बात ध्यान रखिए 4 मिनट तक अलसी के बीजों को आपको सेखना है अलसी के बीज जब सीख जाए तभी इनका ईस्तेमाल करना है अन्यथा कच्चा नहीं करना है । अन्यथा आपको फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है इसीलिए अलसी के बीजों को सेख लीजिए सेखने के बाद आपको अलसी के बीज लेने है यूज में ।  

अब इन तीनों औषधियों को आपस में अच्छे से मिक्स करना है आपको जब अच्छे से मिक्स हो जाए तब इस चूर्ण का सेवन आपको सुबह शाम पानी के साथ गर्म जल के साथ आपको करना है । इससे आपका वजन आसानी से कम होगा और अगर हो सके तो अर्ली मॉर्निंग सुबह सुबह गर्म पानी में नींबू निचोड़ दीजिए और उसको पिया कीजिए । आपके लिए बहुत ही अच्छे औषधि के रूप में यह सिद्ध होगा । 

अगर आपको "pet ki charbi kaise kam kare पेट की चर्बी कैसे कम करे" यह हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कमेंट जरूर करे और शेयर भी जरूर करे 


और यह आर्टिकल भी पढ़े -

pet ki charbi kaise kam kare पेट की चर्बी कैसे कम करे pet ki charbi kaise kam kare  पेट की चर्बी कैसे कम करे Reviewed by jitt fitness on November 25, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.