17 वजन बढ़ाने के टिप्स mota hone ke upay

वजन बढ़ाने के टिप्स mota hone ke upay 

17 वजन बढ़ाने के टिप्स mota hone ke upay
वजन बढ़ाने के टिप्स mota hone ke upay



दोस्तों अगर आप कमजोर हो, पतले हो, गाल पिचके हुए हैं, चेहरे पर लाली नहीं है तो उसके लिए हम यह उपाय बताने वाले हैं । जिस तरह लोग motapa से परेशान हैं उसी तरह लोग पतले पन से भी परेशान होते हैं अगर कोई व्यक्ति इन पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करता है जो हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, तो वह कुछ ही दिनों में मोटा बन जाता है, सुंदर बन जाता है, आकर्षक बन जाता है।

mota hone की समस्या से हर कोई परेशान है, लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो वजन ना बढ़ने की समस्या से परेशान है । कई बार ऐसा होता है कि, दुर्बलता की वजह से लोगों को मजाक का पात्र बनना पड़ता है । वजन ना पढ़ना भी एक तरह की बीमारी है हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि, वजन की कमी को दूर करने के लिए mota hone ke upay आपको किन पदार्थों को किन खाद्य पदार्थों को अपने रोज के भोजन में शामिल करना चाहिए ।  



Mota hone ke gharelu tips in hindi :

1) आलू :

दोस्तो आलू कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा और फुल स्त्रोत है । आलू खाने से मोटापा बढ़ता है, आपको आलू को उबालकर उसे दूध के साथ खाना चाहिए, इससे आपको जल्दी फायदा होगा ।

2) अनार : 



अनार vitamins का अच्छा स्त्रोत माना जाता है । बहुत से गुणों से भरपूर अनार आपके शरीर में खून को बढ़ाता है । कहीं स्वास्थ्य सलाहकार अच्छी स्वास्थ्य की दृष्टि इसे इसे एक महत्वपूर्ण फल मानते हैं । अनार का नियमित रूप से सेवन करने से रक्त संचार की गति भी बढ़ती है और आपका motapa भी बढ़ता है 

3) बादाम :

दोस्तों बादाम रोज रात को बादाम की पांच से साथ गिरी पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उसका छिलका उतार कर उन्हें पीसकर उसमें लगभग 30 ग्राम मक्खन और मिश्री मिलाकर इस मिश्रण को डबल रोटी या सामान्य रोटी के साथ खाएं । वजन बढ़ाने के लिए आप इसे खाने के बाद फिर एक गिलास दूध भी पी सकते हैं । नियमित अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे वजन बढ़ने के साथ आपकी स्मरण शक्ति भी तेज हो जाती है ।



4) दूध और रोटी :

जो लोग मोटे नहीं है वह अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो उन्हें रोजाना दूध के साथ रोटी खानी चाहीये ।

5) घी :

दोस्तों मोटापे के लिए घी बहुत ही फायदेमंद और आवश्यक होता है, वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए आपको घर में रोटी और दाल में घी मिलाकर खाना चाहिए । इसके अलावा शक्कर में घी मिलाकर खाने से भी motapa बढ़ता है ।

6) पनीर :

पनीर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन का भी एक अच्छा स्त्रोत होता है, इसलिए आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से पनीर खाना शुरू कर दे ।

7) छुवारा :

छुआरा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर में रक्त बनाता है । साथी ही शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है, रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में छुहारे को उबालकर पीने से चर्बी बढ़ती है और शरीर स्वस्थ बनता है ।

 8) दाल और सब्जियां :

मोटे होने की इच्छा रखने वाले लोगों को छिलके वाली दाल जैसे उड़द की दाल, अंकुरित दालें, काले चने, मूंगफली, मटर, गाजर का रस, आंवला इत्यादि का सेवन करना चाहिए । यह सभी mota hone का काम करते हैं ।

9) केला :

 दोस्तों केला जूस कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट, पोटिशियम, ऊर्जा का स्त्रोत होता है ।अगर आप वाकई में अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास गर्म दूध के साथ केला खाने से वजन तेजी से बढ़ता है । तो दोस्तों यह कुछ वो फूड्स अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह वजन बढ़ाने का काफी अच्छा काम करते हैं । 

वजन बढ़ाने mota hone के और कुछ टिप्स :

17 वजन बढ़ाने के टिप्स mota hone ke upay
वजन बढ़ाने के टिप्स mota hone ke upay

10) बादाम और मक्खन खाते हैं तो यह मोटापा बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है । 10 बादाम भिगोकर पीसकर उसमें 40 ग्राम मक्खन मिला दे और आप की आवश्यकता अनुसार उसमें आप शक्कर का बुरा भी मिला सकते हैं, अब इसे डबल रोटी में मिलाकर रोजाना खाएं और खाकर घर में दूध पी ले । आप कोई प्रयोग कम से कम 3 महीने करना है अगर आप 3 महीने यह प्रयोग करते हैं, तो आपका मोटापा बढ़ जाता है, दिमाग तेज होता है और यह प्रयोग सर्दी के मौसम में करना फायदेमंद होता है ।



11) दोस्तों आप कर सकते हैं प्रयोग अश्वगंधा और शतावरी का दोस्तों आयुर्वेद में अश्वगंधा और शतावरी का उपयोग वजन बढ़ाने के लिये बताया गया है ।अश्वगंधा और शतावर का चूर्ण आप दोनों को मिक्स कर ले उसमे आवश्यकता अनुसार बराबर मात्रा में मिश्री मिला लें और आप को सोते समय या फिर कसरत करने के बाद एक चम्मच पाउडर मिलाकर पी ले । 1 महीने में यह शरीर का रंग रूप बदल देता है शरीर में वजन बढ़ा देता है ।

12) अखरोट में आवश्यक मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्र में प्रदान करता है अगर आप  20 ग्राम अखरोट खाते हैं तो इससे वजन तेजी से बढ़ता weight gain hota है ।

13) दोस्तों का प्रयोग कर सकते हैं केला और गर्म दूध अगर आपको तुरंत वजन बढ़ाना है तो केला खाइए रोज दो या दो से अधिक केले खाने से आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा अगर आप केला खाकर ऊपर से गर्म पीते हैं तो वह आपके लिए वजन बढ़ाता weight gain hota है ।

14) मुनक्का रात को खाकर पानी पी कर सो जाएं 1 - 2 महीने में ही सारी दुर्गलता दूर होती है, वजन बढ़ता है, शरीर मोटा होता है ।

15) दोस्तों अंजीर का प्रयोग आप मोटापा बढ़ाने के लिए कर सकते हैं । अगर आपके शरीर का वजन घट रहा दो रात को आधा गिलास पानी में तीन अंजीर तीन चम्मच पावडर भिगो दें और सवेरे आप क्या करें वह पानी छानले और अंजीर निकाल कर खा ले वही वह पानी पीये । 45 दिन अगर आप ऐसा करते हैं तो उसे motapa बढ़ता है ।

16) दोस्तों खजूर और चना 5 खजूर और एक मुट्ठी काले चणे भिगोकर रात को थोड़े से पानी में भिगोकर प्रातः खाएं मोटापा बढ़ता है, इसे कमजोरी दूर होती है ।

17) रात को सोते समय 4 छुवारे की गुठली निकाल कर एक गिलास दूध में डालकर उबालें अब क्या करें इन छुआरो को चबा चबा कर खा लो, ऊपर से दूध पी लो इस प्रकार सुबह नाश्ते मे ये प्रयोग करें यह प्रयोग सर्दी के मौसम में अगर आप लगातार 3 महीने तक करते हैं तो इसे शरीर का वजन बढ़ता है, मोटापा बढ़ता है, और ताकत आती है,और साथ ही यौनशक्ति भी देता है ।

उसी के साथ दोस्तों आप प्रयोग कर सकते हैं मूंगफली खा सकते हैं, मूंगफली खाने से वजन बढ़ता है, आलू खाने से वजन बढ़ता है, और अनार और चुकंदर अगर आप साथ में खाते हैं तो उससे भी वजन बढ़ता weight gain hota है और motapa badhata है ।   



17 वजन बढ़ाने के टिप्स mota hone ke upay 17 वजन बढ़ाने के टिप्स mota hone ke upay Reviewed by jitt fitness on December 08, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.